Mother’s day SHAYARI 2023

 

Mother’s day


100+ Lovely Maa quotes in Hindi


जब जब कागज पर
लिखा मैंने मां का नाम
कलम अदब से बोल उठी
हो गए चारों धाम!

बहुत देखे हैं हमने इश्क में जान लुटाने वाले,
भाई, कोई उस माँ से भी जाकर के पूछे
कितनी शिद्दत से पाला है,
रातों में उठ उठकर।

जज्बात अलग है पर बात तो एक हैं,
उसे माँ कहू या भगवान बात तो एक है।”
>

ममता की छांव में मेरा हर
घाव भर गया
मां के रूप में खुदा जो मिल गया 

लबों पे उसके कभी बद्दुआ
नहीं होती बस एक माँ है जो
मुझसे ख़फ़ा नहीं होती !

तुम क्या सिखाओगे
मुझे प्यार करने का सलीका
मैंने माँ के एक हाथ से थप्पड़ तो
दुसरे हाथ से रोटी खायी है !

माँ तो सिर्फ माँ ही होती है जो हर
हाल में पहचान लेती है कि आंख
सोने से लाल हुई है या रोने से 

तेरे जिक्र सी है खामोशी भी
तू खुद ब खुद एक सवा
ल है
पता नहीं है मां तू क्यों इतनी कमाल है !

खाली बटवा लिए फिरता हूं
फिर भी अमीर लगता हूं छुपा कर
उसमें एक मां की तस्वीर रखता हूं

सुकून तेरी गोद के सिवा
और कहीं नहीं मिला मेरी मां

इस तरह मेरे गुनाहों को वो धो देती है

माँ बहुत ग़ुस्से में होती है तो रो देती है !

पटाखों की गूंज मुझे
सच्ची नहीं लगी यह दिवाली मां के
बिना अच्छी नहीं लगी !

बुज़ुर्गों का मेरे दिल से
अभी तक डर नहीं जाता
कि जब तक जागती रहती है
माँ मैं घर नहीं जाता 

मैं जो कुछ भी हूँ या होने की 
आशा रखता हूँ उसका 
श्रेय मेरी “माँ” को जाता हैं

मेरी ख़्वाहिश है कि मैं फिर से फ़रिश्ता
हो जाऊँ
माँ से इस तरह लिपट जाऊँ कि फिर से
बच्चा हो जाऊँ !

Maa status in Hindi

ऐ अँधेरे! देख ले मुँह तेरा काला हो गया
माँ ने आँखें खोल दीं घर में उजाला हो गया !

कभी मुस्कुरा दे तो लगता है
ज़िंदगी मिल गयी मुझको,
माँ दुखी हो तो दिल मेरा
भी दुखी हो जाता है !

क्या रिश्ता है, ठंड माँ को लगती है
और स्वेटर मुझे पहना देती है।

बिना जिक्र ही मेरी फिक्र है तुझे
बड़ी अजब है यह अदा तेरी मां !

मकानों घर की शान का
जब भी बटवारा होगा
मां मेरी होगी
भाइयों का घर सारा होगा!

एक हस्ती है जो जान है मेरी,
जो जान से भी बढ़ कर शान हे मेरी
रब हुक्म दे तो कर दू सजदा उसे
क्यूँ की वो कोई और नही माँ है मेरी !

अभी ज़िन्दा है माँ मेरी
मुझे कु्छ भी नहीं होगा
मैं जब घर से निकलता हूँ
दुआ भी साथ चलती है !

अपनी माँ को कभी न देखूँ
तो चैन नहीं आता है,
दिल न जाने क्यूँ माँ का
नाम लेते ही बहल जाता है !

पहले ये काम बड़े प्यार से माँ करती थी,
अब हमें धुप जगाती है तो दुःख होता है !

मां के पैर छूकर निकला तो
जिंदगी संवर गई मानो हर
बुरी नजर दुआ में बदल गई !

संसार का समस्त सुख
उसके आंचल में समाता है
शब्दों से जो बयां ना हो पाए
मां वो अनंत गाथा है !

बहुत सी रातें उसने आंखों में
नींद लिए निकाली है
वह मां है उसने अपनी हर
सांस मुझ पर वारी है !

यहीं रहूँगा कहीं उम्र भर न जाउँगा
ज़मीन माँ है इसे छोड़ कर न जाऊँगा !

माँ की दुआ इस दुनिया
की सबसे बड़ी दौलत है,
जो समझा नहीं वो
फ़क़ीर आज तक है !

रूह के रिश्तों की ये गहराइयाँ तो देखिये,
चोट लगती है हमें और चिल्लाती है माँ,
हम खुशियों में माँ को भले ही भूल जायें,
जब मुसीबत आ जाए तो याद आती है माँ !

मां से ही एक ऐसा लगाव है
चोट हमारे शरीर पर लगती है
और आंसू उसकी आंखों में दिखते हैं 

मां मेरी जान है मां मेरी पहचान है
जो खुद मौत से लड़ कर
हमें जिंदगी दे मां वही इंसान है !

Hindi Quotes for Maa

सजने सवरने की कहां
उसे फुर्सत होती है फिर भी
मां बहुत खूबसूरत होती है

हजार के नोटों से तो बस
जरूरतें पूरी होती हैं,
मजा तो माँ से मांगे
एक रुपये के सिक्के में था !

मैंने कल शब चाहतों की
सब किताबें फाड़ दीं
सिर्फ़ इक काग़ज़ पे लिक्खा
लफ़्ज़—ए—माँ रहने दिया

BEST LOVE SHAYARI

चलती फिरती आँखों से अज़ाँ देखी है
मैंने जन्नत तो नहीं देखी है माँ देखी है 

मेरी हर एक कहानी का किस्सा है,
मेरी माँ मेरी ज़िंदगी का हिस्सा है।”

“मेरे जीवन की हर एक कहानी
और किस्से की नायक है,
मेरी माँ सिर्फ माँ नहीं मेरे
लिए भगवान् के बराबर है।”

“दुनियां में सबसे खास है,
माँ के हाथ के खाने में अलग ही स्वाद है।
मेरे लिए तो खुदा और भगवान्
दोनों का माँ में ही वास है।”

“मेरी हर कहानी का शुरुआत
और अंत तू है,
मेरे हर दिन की सुबह और रात तू है।”

Maa ka pyar quotes in Hindi

“जब कभी मेरा मन उदास होता है,
तब तेरा चेहरा आसपास होता है,
तब मिलता है सुकून और विश्वास,
माँ ! तेरे आशीर्वाद का अहसास होता है।”

“माँ की अजमत से अच्छा जाम क्या होगा,

माँ की खिदमत से अच्छा काम क्या होगा,
खुदा ने रख दी हो जिस के कदमों में जन्नत,
सोचो उसके सर का मुकाम क्या होगा।

मैं जो कुछ भी हूँ या होने
की आशा रखता हूं उसका
श्रेय सिर्फ मेरी मां को जाता है।

दुनिया में केवल माँ का आंचल
ही ऐसा स्थान हैं जहा
व्यक्ति सबसे ज्यादा सुरक्षित रहता हैं।

मेरी हर कामियाबी का श्रेय मेरी माँ
को जाता हैं जिसने मुझे
हर चुनौतियों से लड़ना सिखाया हैं

उस माँ को कभी दुःख मत
देना जिसने अपना सारा जीवन
केवल आपकी ख़्वाहिश को पूरा करने में बिताया हैं।

माँ सब जानती है, तुझे खुद
से भी ज्यादा पहचानती है,
लाख कोशिश कर तू छिपाने की,
तेरे हर सुख-दुख को वो जानती है।

जिस घर में माँ की ममता होती हैं
वह घर हमेशा खुशियों से भरा होता हैं।

माँ के हाथ की मार और माँ
के हाथ का खाना केवल
खुसनसीब लोगो को ही प्राप्त होता हैं।

गुरु से पहले की शिक्षक तो माँ होती हैं
जो अपने बच्चों को शिक्षा
प्राप्त करने का महत्व समझाती है।

 जिसकी कोख से जन्म लेने के लिए
ईश्वर भी तरस जाए उस माँ
का कद तो ईश्वर से भी ऊँचा माना जाता हैं।

जीवन को और भी खूबसूरत बनाने
का कार्य तो माँ के सिवा
और कोई भी नहीं कर सकता।

जिस माँ ने आपको जन्म दिया हैं
उस माँ की खुशियों को जन्म
देने का फर्ज तो आपका ही बनता हैं।

new maa quotes in Hindi

  • दुनिया में ऐसी कोई भी बहुमूल्य
    वस्तु नहीं हैं जो माँ के दूध का कर्ज अदा कर पाए।
  • माँ का प्यार कभी भी अपने
    किसी बच्चे के लिए कम या ज़्यादा नहीं होता,
    बल्कि वह तो अपने सभी बच्चों
    को अपनी जान से ज्यादा प्रेम करती हैं।
  • जिसकी क़िस्मत में माँ का दुलार
    लिखा हो उससे बड़ा भाग्यशाली
    और कौन हो सकता हैं भला।
  • एक दिन माँ की गोद पर अपना सर
    रख कर सोया था,
    तब पता चला की धरती पर भी जन्नत हैं।
  • जो खुद भूखा रहकर सबसे पहले
    अपने बच्चों का पेट भरती हैं वह माँ होती हैं।
  • जीवन का अहम ज्ञान तो माँ
    के द्वारा प्राप्त संस्कारों से
    ही ग्रहण किया जाता हैं।
  • जिस माँ में ही छुपी मेरी सारी खुशियां हैं,
    उस माँ को में अपने जीवन में कैसे भूल सकता हूँ।
  • मुसीबतों से लड़ना में भली भाती
    जानती हूँ मैं क्योंकि मेरी माँ ने जो सिखाया हैं।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.